मुंबई रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी का 27 मंजिला ‘शाही महल’ एंटिलिया फिर विवादों के घेरे में है।

24/11/2010 21:36

 मुंबई. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी का 27 मंजिलाशाही महलएंटिलिया फिर विवादों के घेरे में है। केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) ने कथित रूप से एंटिलिया का निर्माण वक्फ बोर्ड की जमीन पर किये जाने की शिकायत को संज्ञान लेते हुए महाराष्ट्र सरकार को इस बारे में रिपोर्ट देने को कहा है।


महाराष्ट्र राज्य वक्फ बोर्ड के सदस्य एवं पुणो के वकील अहमद खान पठान का कहना है कि उन्होंने मई २क्क्८ को अल्पसंख्यक मामलों के तात्कालीन केंद्रीय मंत्री .आर. अंतुले के पास एक लिखित आरोप शिकायत की थी। जिसमें उन्होंने कहा था कि एंटिलिया का निर्माण वक्फ बोर्ड की 4,532 वर्ग मीटर जमीन का अवैध ढंग से अधिग्रहण कर किया जा रहा है। पठान का आरोप है कि महाराष्ट्र राज्य वक्त बोर्ड ने इस जमीन को 2003 में महज 210.50 मिलियन रुपये में एंटिलिया कमर्शियल को बेच डाला, जबकि इस की उस वक्त खुले बाजार में कीमत 5 हजार मिलियन से कम नहीं थी।

उन्होंने बताया कि आदर्श आवास घोटाले का मामला सामने आने के बाद सीवीसी ने 2008 में की गई उनकी शिकायत को संज्ञान लेते हुए महाराष्ट्र सरकार को इस बारे में रिपोर्ट देने को कहा है। रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर से पठान के उस दावे को सिरे से खारिज किया गया है। जिसमें उन्होंने अंबानी काशाही महलवक्फ बोर्ड की जमीन पर बने होने का दावा किया है। रिलायंस ने कहा है कि इस जमीन को खरीदते वक्त उसे मालिक को ठिक मुआवजा दिया गया है। और एंटिलिया का निर्माण महाराष्ट्र राज्य वक्त बोर्ड की जमीन पर नहीं हुआ है। 

आलीशान 27 मंजिला एंटिलिया दक्षिण मुंबई के पॉश कुलाबा इलाके के अल्टामॉन्ट रोड पर स्थित है। बिजनेस टायकून मुकेश अंबानी के इसशाही महलकी ऊंचाई करीब 550 फीट है। इसके सबसे ऊपरी मंजिल पर तीन हैलीपैड हैं। इसकी पहली छह मंजिलों में सिर्फ पार्किग


© 2011All rights reserved for Dwarkeshvyas